आत्महत्याःवनामःअध्यात्म


आत्महत्याःवनामःअध्यात्म

          आत्महत्या की परिभाषा मेरे विचार से कुछ और है । आत्महत्या तो प्रायः हर कोई करता है । गौर करने की बात ये है कि मनुष्य जीवन में अनेक बार आत्महत्या करने को विवश होता है और बारबार करता भी है ।

आत्महत्या कोई शौक या खुशी से थोड़े जो करता है । जीवन की विसंगतियां, विफलतायें, विडम्बनायें, संघर्ष, टूटन, कसक, निराशा ये सब मिल कर आत्महत्या कराते हैं । मन की मुरादों का बारम्बार अपूरित रह जाना या कहें पूरा न हो पाना, मन मारना और फिर धीरे-धीरे अवसाद के अन्धकूप में औंधे मुंह गिर जाना...। मेडिकल सायन्स जिसे डिप्रेशन कहता है- उसके ही घटक या स्रजक हैं ये सब हालात व स्थितियां । 

मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई भी व्यक्ति होगा जिसने आत्महत्या न की हो कभी । जी हां, आत्महत्या शब्द से जिसे लोग जानते हैं वह तो आत्महत्या कतई है ही नहीं । वह तो शरीर-हत्या है, बिलकुल अन्तिम विकल्प ।

दरअसल जीवन से या कहें जीवन में, जो हम चाह रहे होते हैं ; जीवन से जो हमारी आशायें होती हैं, अपेक्षायें होती हैं, उसकी पूर्ति किसी भांति होती नहीं दीखती तो अन्तिम कदम, अन्तिम पहल है - शरीर हत्या यानी जीवन को ही समाप्त कर देने का प्रयास ।  इस मुकाम तक पहुँचने वाले ज्यादातर लोग वास्तव में जीवन का जंग हारे हुए लोग होते हैं । संघर्ष से उबे हुए लोग होते हैं । या फिर ऐसा भी होता है कि जीवन का जंग लड़ने से कतराने वाले लोग होते हैं, जो आत्मघात का प्रयास करते हैं । किन्तु बहुत बार ऐसा भी होता है कि भौतिक दुनिया की सारी चीजें पा चुके लोग भी इस ओर कदम बढ़ाते हैं । दूसरे शब्दों में कहें तो कह सकते हैं कि भौतिकता से उबे हुए लोग ऐसा कदम उठाते हैं । क्यों कि उन्हें भ्रम होता है कि भौतिकता से सबकुछ हासिल हो जायेगा और अति पर पहुंच कर भी जब सबकुछ लब्ध होता नहीं दीखता तो आत्मघात का प्रयास करते हैं ।

वर्तमान में ये चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है । बढ़ने का खास वज़ह है दुनिया का दिनों दिन विकास । सुख-सुविधाओं का विकास । किन्तु इसके विपरीत, शान्ति का नितान्त ह्रास । आनन्द का अभाव । शरीर के तल पर सुख मिल रहा है । सुख की वृद्धि हो रही है, किन्तु मन के तल पर शान्ति खोती चली जा रही है, आनन्द कहीं दूर छिटकता चला जा रहा है ।

 तो अन्ततः आदमी करेगा क्या- तथाकथित आत्महत्या यानी की शरीर की हत्या ही तो करेगा !

  मजे की बात ये है कि सुख-सुविधायें भौतिक हैं । बाहर से आने वाली चीजें हैं । अतः इन्हें धन से प्राप्त किया जा सकता है । धन कोई उधार भी दे दे सकता है । इसे छीना भी जा सकता है । खरीदा भी जा सकता है । चुराया भी जा सकता है । किन्तु शान्ति इसके बिलकुल विपरीत वस्तु है जो आकार में अति सूक्ष्म है और प्रकार में अति श्रेष्ठ । उसकी सारी शर्तें भी विपरीत हैं । भौतिकता और धन से उसे कुछ लेना-देना नहीं । सांख्य की भाषा में कहें तो बीस के बाद, इक्ककीसवें पायदान पर रहने वाले राज परिवार का सदस्य है ये ।

और सबसे सूक्ष्ततम है आनन्द । ये शान्ति की चौखट लांघने के बाद, भीतर में ही कहीं छिपा मिल जाता है, क्यों कि ये बाहर कहीं से आने वाली चीज नहीं है । ये अपने आपमें, अपने आप से खिलने वाला फूल है । किन्तु है सबसे कीमती । अनमोल— मोल से परे कहना ज्यादा अच्छा होगा ।

मन का जहां कोई वश नहीं चलता , बुद्धि भी दूर छिटक चुकी रहती है, अहंकार तिरोहित हो जाता है, तब कहीं जाकर आनन्द का प्रस्फुटन होता है । आनन्द की अनुभूति होती है । आनन्द का अमृत भीतरी आकाशगंगा से ही निर्झरित होने लगता है ।

वर्तमान में इनका नितान्त अभाव, निरन्तर बढ़ती दूरियां ही आत्महत्या का उत्प्रेरक है । ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रह-स्थितियां भी इस बात का किंचित संकेत देती हैं । जन्मलग्न, लग्नेश, तथा तृतीय और एकादश भाव यानि शरीर सहित कुण्डली की दोनों भुजायें- ये सब यदि पापग्रह प्रभावित हों तो आत्महत्या की स्थिति बनती है । ऐसी स्थिति गोचर यानी ग्रह संक्रमण क्रम में भी यदि बन रही हो तो वही काल होता है, जिसमें मनुष्य आत्मघात करने का प्रयास करता है । मारकेश की विविध दशायें भी काल निर्धारण में सहायक होती हैं । शुभग्रहों की किंचित स्थिति यदि बनी तो असफल होता है, तथा पापग्रहों की प्रबलता रहने पर आत्मघात घटित हो जाता है ।

श्रीकृष्ण कहते हैं- स्वभावोऽध्यात्मउच्यते...। अध्यात्मसागर में डुबकी लगा चुका आदमी ही आनन्द को उपलब्ध हो सकता है ।  किनारे पर खड़ा होकर अध्यात्म की रट् लगाने वाला कदापि नहीं । किन्तु मजे की बात ये है कि आजकल ज्यादातर लोग अध्यात्म को चादर की तरह ओढ़ने का प्रयास करते हैं । आनन्द की तरह अध्यात्म को भी बाहर की वस्तु समझ लेते हैं । कुछ अच्छी-अच्छी बातें करने की कला को ही अध्यात्म समझ लेते हैं । कुछ अच्छे व्यवहार और क्रियाकलाप को अध्यात्म समझ लेते हैं । आसन-प्राणायाम को ही अध्यात्म समझ लेते हैं । और जब उन्हें स्वयं ही पता नहीं होता, फिर औरों को क्या बतायेंगे । तैरने के नियम जान लेने से तैरना थोड़े जो आ जाता है ।

  श्रीकृष्ण ने स्पष्ट कर दिया है, ताकि किसी तरह की शंका न रहे । अध्यात्म कोई शास्त्र नहीं है, जिसे रट मारा जाये । वह तो स्व की अनुभूति की स्थिति में अवतरण है । छलांग है । यह कंठी नहीं है , माला नहीं है, चोला नहीं है, चीवर नहीं है, चिमटा नहीं है, विन्दी नहीं है, त्रिपुण्ड नहीं है, मन्दिर नहीं है, मूर्ति नहीं है, पूजा नहीं है । इन सबसे बहुत ऊपर है । प्रायः हमसब इसे गलत अर्थों में प्रयोग कर देते हैं ।

अतः यहां करना कुछ नहीं है , समझना है सिर्फ है ।
 अस्तु ।

Comments