कालसर्पयोगःःकारण और निवारणःःपचीसवां भाग (समापन खण्ड))

गतांश से आगे...
                                         नवम अध्याय
                      उपसंहार
      चिर प्रतीक्षित योजना आज पूरी हुयी । विभिन्न कारणों से इस शोधपरक पुस्तिका के सम्पादन कार्य में व्यवधान आते रहे , किन्तु अन्ततः आज सम्पन्न हुयी ।

कालसर्पयोग के बारे में जो कुछ भी मैंने पढ़ा, जाना, अनुभव किया उसे यथासम्भव आप सुधी पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का प्रयास किया । कालसर्पयोग को लेकर फैले भ्रम का निवारण इससे अवश्य होगा - ऐसा मुझे विश्वास है । आशा है ये पुस्तिका आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी ।

पुनः एक बार आग्रह करना चाहता हूँ कि कालसर्पदोष का विनिश्चय करने में जल्दवाजी न की जाये । विभिन्न विन्दुओं से जांच-परख करके ही निश्चित किया जाये कि वास्तव में ये दोष जन्मांक में लागू हो रहा है या नहीं । क्यों कि बहुत बार हम निर्णय लेने में जल्दवाजी कर देते हैं और इससे जातक को परेशानी होती है तथा ज्योतिषशास्त्र की बदनामी होती है ।

विनिश्चय के पश्चात् समुचित उपाय अवश्य करे । उपचार के सम्बन्ध में पुनः स्पष्ट कर दूं कि कालसर्पदोष का उपचार जीवन में कई बार करना पड़ता है । ऐसा नहीं कि अन्य दोषों की तरह एक बार शान्ति कराके निश्चिन्त हो गये ।

पितृदोषादि अन्यान्य दोषों का भी तुलनात्मक विचार कर ही लेना चाहिए । बहुत बार तो ऐसा होता है कि पितृदोष को ही कालसर्प दोष करार दे देते हैं । इससे सही उपचार नहीं हो पाता । अस्तु।

कमलेश पुण्यार्क
मैनपुरा,चन्दा,अरवल,बिहार
    विक्रमाब्द २०७५, ज्येष्ठ कृष्ण एकादशी,
    शुक्रवार,दि.११ मई २०१८

    ःःःःःःःःइत्यलम्ःःःःःःःः

Comments