डरो मत डराते रहो

 डरो मत डराते रहो

 वटेसरकाका एक पुरानी कहानी से बात शुरु किए— डरो मत, डराते रहो वाली कहानी तो जरुर सुने होओगे बबुआ ! न सुने हो, तो सुनाये देता हूँ अपने अन्दाज में—

एक राजनगर के बाहर निरे वीरान में पीपलपेड़ के नीचे झोपड़ी लगाये एक साधुनुमा आदमी रहता था। साधुनुमा इसलिए कहना पड़ रहा है, क्योंकि बाहर का चोला तो साधु का ही रहता है, पर भीतर साधुता कितनी उतरी है, भला कौन जाने। दिनभर तो उसे कोई देख भी नहीं पाता था, किन्तु रात के अन्धेरे में झोपडी की टाटी खोल कर, बाहर निकल कर पेड़ पर चढ़ जाता एक झोली में ढेर सारा पत्थर लिए हुए और जोरजोर से चिल्लाता—ये मारा...वो मारा...चार को मारा... आठ को मारा...अब किसी को बचने न दूँगा...इस बार तो राजा की बारी थी...किसी तरह बचा लिया...। लोग उसकी बातें सुनते और हरकतें देखते उब चुके थे। या कहो कि अभ्यस्त हो चले थे। कुछेक के मन में डर भी वैठ ही चुका था कि ऐसा कोई है जो राजा को भी नहीं बकसता, फिर औरों की क्या कहने ।  समाचार सुनकर एक दिन राजा खुद उसकी जाँच में पहुँचा। वैसे भी राजा का तो ये कर्तव्य बनता है कि भले-बुरे, सही-गलत की जाँच-पड़ताल अपने स्तर पर करे, न कि केवल कर्मचारियों के भरोसे बैठे रहे। राजा के पूछने पर उस अक्खड़मिज़ाजी साधु ने कहा— जाओ बंचा लिया तुम्हें और तुम्हारे राजनगर को भी। मेरे पत्थरों का एक भी वार बेकार नहीं जाता। तुम्हारे नगर को अदृश्य विनाशकारी शक्तियों से हमेशा रक्षा करते रहना ही मैं अपना धर्म समझता हूँ।  राजा बिना कुछ आपत्ति जताये वापस चले आए। उन्हें लगा कि इस सिरफिरे से क्या मुंह लगाना। वैसे भी कोई नुकसान तो पहुँचा नहीं रहा है किसी नागरिक को। किन्तु राजा की अनापत्ति ने अजीब स्थिति पैदा कर दी। अगले दिन से ही उस पीपल के पास मेला लगने लगा। झोपड़ी के बाहर धूप,दीप नैवेद्य की दुकानें सज गयी और नगर ही नहीं दूर-दूर से मज़मा भी जुटने लगा। साधु अब दिन में ज्यादातर समय झोपड़ी के बाहर ही बिताता और भीड़ की मनोकामनाएं पूरी होने का भभूत-प्रसाद बाँटता।  

काका की कहानी पर सडेनब्रेक लगाते हुए मैंने कहा— यानी की साधु का रोजगार अब चल निकला—यही कहना चाहते हैं न काका?

काका ने सिर हिलाया स्वीकृति मुद्रा में— पहले भय पैदा करो, फिर उल्लू सीधा करो। जितना गहरा भय होगा, उतना ज्यादा लाभ। अभी लम्बे समय से लाइलाज़ कैंसर और ऐड्स जैसी बीमारी से दुनिया जूझ रही थी। सही तरीके का गारन्टी वाला इलाज़ अभीतक कुछ है नहीं इन रोगों का। कई तरह की दवाइयाँ और एन्टीबायोटिक्स मिलाकर कैंसर के रोगी के नसों में चढ़ा दिया जाता है। ऐड्स की अपनी कहानी अलग है। अब  देखो कि कोरोना पैदा हो गया जो अब तक की सभी बीमारियों पर भारी पड़ रहा है। मैं शुरु से ही इसे जिज्ञासा और उत्सुकता भरी नजरों से तज़बीज करते आया हूँ। समस्या और उसके लिए सुझाये जा रहे एहतियात और दवाइयाँ समझ से परे हैं। आरोप-प्रत्यारोप भी समझ से बाहर है। WHO की कवायद, विकसित देशों की उछल-कूद, नेताओं की भाषणबाजी खबरनवीशों की पैंतरेबाजी, ज्योतिषियों की अटकलें, सबपर निरन्तर नज़र रखते रहा हूँ कि कहीं से कुछ विशेष बात निकल कर सामने आए। यहाँ तक कि थाली और ताली पर भी गौर फरमाया। किन्तु बहुत भरोसे की बात कुछ मिली नहीं। पुराना चाऊर का पंथ दो—हमारे बुजुर्ग कहा करते थे न ! हमारी अपनी पुरानी परम्परा ही काम आयी—वही दूरी, वही सावधानी, वही छूआछूत, वही गिलोय, वही संयम-नियम, वही रोग-प्रतिरोधी क्षमता...। किन्तु एक सवाल निरुत्तरित ही रहा—दवा नहीं है, तो लोग ठीक कैसे हुए? स्वस्थ-सबल भी जाँच कराकर रोगी कैसे हो गए? सीधे क्यों नहीं कहते कि ठीक हुए अपने भाग्य से, मरे अपने भाग्य से। गौरतलब है कि बहुत लोग तो भयभीत होकर मर गए। स्मार्टबन कर, जाँच कराने के चक्कर में, दुर्व्यवस्थित अस्पतालों का चक्कर लगाने में भी काफी संख्या में मौंतें हुयी हैं इसमें जरा भी संदेह नहीं। मजे की बात तो ये है कि अन्यान्य मौतों को भी कोरोना के खाते में ही डाल दिया गया। भ्रष्ट नेताओं और उनके महाभ्रष्ट कर्मचारियों की चाँदी कटी कोरोना काल में। मॉस्क और सेनेटाईज़र का अच्छा-खासा रोज़गार हुआ। भीषण मंहगाई और बेरोजगारी ने आमलोगों की कमर तोड़ दी। शिक्षा-व्यवस्था चौपट हो गयी। किसानों ने खुद से फसलें रौंद डाले। व्यापारी और विचौलिए मालामाल हो गए। अब तैयारी चल रही है वैक्सीन की। देखें कौन बाजी जीतता है !”

काका के वक्तव्य पर फिर रोड़ा अटकाना पड़ा—यानी कि जो कुछ हुआ पिछले ग्यारह महीनों में सब झूठ-फरेब है ?

काका मुस्कुराए— मैं दावे के साथ ये भी कैसे कहूँ ! किन्तु इतना तो जरुर कहूँगा कि कहीं न कहीं कुछ गड़बड़झाला जरुर है, जो ठीक से ज़ाहिर नहीं हो रहा है और हाईलेबल पर कुछ गुल खिल रहा है। खबरों से यदि तुम अपडेट रहते हो तो पता होना चाहिए कि WHO ने एहतियात के तौर पर कोरोना-मृतकों का ऑटोप्सी (पोस्टमार्टम) कराने पर रोक लगा दिया है। अस्पताल में भर्ती रोगियों के तात्कालिक लक्षणों पर अटकलबाजी करके, चिकित्सा की जाती रही है अबतक। कहीं कोई विशेष शोध तो हुए नहीं मृतक शरीर पर।  

हाँ सो तो है। विशेष सावधानी पूर्वक ऑटोप्सी तो होना ही चाहिए ।

काका ने ताली ठोंकते हुए कहा— इसी में तो राज छिपा है। सोशलमीडिया पर खबर वायरल हो रहा है कि इटली के डॉक्टरों ने WHO के प्रोटोकॉल का उलंघन करते हुए, बिलकुल गुप्त रीति से कई मृतशरीरों का पोस्टमार्टम किया और अन्ततः इस निश्चय पर पहुँचे कि कोरोना कोई वायरस नहीं बल्कि वैक्टीरिया है। इस प्रकार यह सब एक बहुत बड़ा ग्लोबल घोटाला है। लोग असल में ऐमप्लीफाईड ग्लोबल 5G इलैक्ट्रोमैगनेटिक रेडिएशन के कारण मर रहे हैं। इस वैक्टीरिया के दुष्प्रभाव से नस-नाड़ियों में रक्तसंचार बाधित होता है। फेफड़े तेजी से क्षतिग्रस्त होने लगते हैं और अन्ततः प्रभावित व्यक्ति की मौत हो जाती है। इस परीक्षण के बाद निश्चय किया गया कि Antibiotics , Antiinflammatary, Anticoagulant, Antipyretic आदि दवायें कारगर होंगी कोरोना बीमारी पर।

काका की अपटेडयी पर मैंने हँसते हुए कहा— यानी कि आपको भी सोशलमीडिया की घातक बीमारी लग गयी। आपको ये जान लेना चाहिए कि यहाँ असली और नकली का घालमेल बहुत ज्यादा है। फेकन्यूज और फेकफ्रैन्ड भरे हुए मिलेंगे सोशलप्लेटफॉर्म पर। लड़की बनकर लड़का पटाना और लड़का बनकर लड़की बटाने का गोरखधन्धा खूब चलता है यहाँ। सावधानी हटी कि दुर्घटना घटी—वाली बात खूब होती है यहाँ।

मेरी बातों पर मायूश होकर काका ने कहा— थोड़ी देर के लिए मान लेता हूँ तुम्हारी बातों को। मिथ्या ज्ञान, झूठी खबरों और अफवाहों का भंडार है सोशलमीडिया। किन्तु क्या इस बात से भी तुम इन्कार कर सकते हो कि कोरोना को भरपूर भुनाया नहीं गया? भ्रष्ट तन्त्र में लुभाने, भुनाने, डराने का काम ही ज्यादा होता है, सेवा का कम। सच्चे सेवक तो गिने-चुने होते हैं, बाकी के बगुलाभगत—इसे गाँठ बाध लो बबुआ ।

                            ---)(---

Comments